Passport Banane Ke Liye Documents 2023: पासपोर्ट से जुड़ें सभी प्रश्नों के जवाब 1 आर्टिकल में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Passport Banane Ke Liye Documents कोन-कोन से लगते हैं और पासपोर्ट बनवाने के लिए कितना पैसा लगेगा यह आपको अवश्य ही पता होना चाहिए लेकिन अगर आपको ये नहीं पता कि पासपोर्ट क्या होता है तो मोटा-मोटा आप यह समझलों कि पासपोर्ट एक ऐसा महत्तवपूर्ण दस्तवेज है जो हर व्यक्ति की अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अवसर होता है। इससे आप विदेश यात्रा कर सकते हैं और दूसरे देश में बिना किसी रुकावत के Happy Journey कर सकते हैं।

Passport Banane Ke Liye Documents
Passport Banane Ke Liye Documents

लेकिन पासपोर्ट बनाने के लिए दस्तावेज की जरूरत होती है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि पासपोर्ट बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए। और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप स्वयं Passport kaise Banaye या फिर Passport Kaise Banta Hai तो यह भी मैं आपको बताने वाला हूँ।

दोस्तों मेरा वादा है आपसे कि अगर आप आज की इस ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से पढ़ लेते हैं तो आज के बाद पासपोर्ट से जुड़ें किसी भी प्रश्न का जवाब आपको ढूँढना नहीं पड़ेगा। इसीलिए आज मैं पासपोर्ट से जुड़ें सभी प्रश्नों के जवाब 1 आर्टिकल में देने जा रहा हूँ तो चलिए शुरू करते हैं।

पासपोर्ट क्या होता है

Table of Contents

पासपोर्ट एक प्रकार का प्रमुख दस्तावेज होता है जो किसी भी व्यक्ति की पहचान और नागरिक को स्थापित करता है, और उसे अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अनुमति प्रदान करता है। ये एक सरकार द्वारा जारी दस्तवेज होता है जो देश के प्रशासनिक विभाग द्वारा प्राप्त किया जाता है।

पासपोर्ट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पूर्ण पॉइंट हैं जो मुझे जानकारी प्रदान करते हैं:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  1. नागरिक प्रमाण पत्र: पासपोर्ट व्यक्ति की नागरिकता (नागरिकता) को प्रमाण पत्र देता है। इसमे व्यक्ति के जन्म की प्रमाणिक जानकारी होती है, जैसे कि जन्म स्थल, जन्म तिथि, और माता-पिता का नाम।
  2. अंतरराष्ट्रीय यात्रा: पासपोर्ट व्यक्ति को विदेश यात्रा करने की अनुमति देता है। विदेश में जाने के लिए पासपोर्ट अनिवार्य होता है, और बिना पासपोर्ट के दूसरे देश में प्रवेश नहीं कर सकते।
  3. पहचान पत्र: पासपोर्ट एक व्यक्ति की पहचान पत्र (पहचान प्रमाण) की तरह काम करता है। इसमे व्यक्तित्व की तस्वीर, पता, और व्यक्तित्व की जानकारी होती है, जो उसकी व्यक्ति पहचान को प्रमाणित करती है।
  4. वीजा के लिए प्रमाण पत्र: कई देश पासपोर्ट के अलावा भी वीजा की अनुमति मांगते हैं। पासपोर्ट वीज़ा के प्रमाण पत्र के रूप में इस्तमाल होता है, और वीज़ा व्यक्ति को एक विशेष समय के लिए एक विशेष देश में प्रवेश करने की अनुमति देता है।
  5. यात्रा कर सकता है: व्यवसायिक और व्यक्तिगत उद्देश्य के लिए विदेश यात्रा करने की अनुमति देता है। इस व्यक्ति व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए विदेश जा सकता है, नौकरी ढूंढ सकता है, शिक्षा प्राप्त कर सकता है, या सांसारिक अनुभव के लिए यात्रा कर सकता है।
  6. अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा: पासपोर्ट एक प्रकार की अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा भी प्रदान करता है। सरकार पासपोर्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों को ट्रैक कर सकती है।
  7. सांस्कृतिक और सामाजिक परिप्रेक्षा: पासपोर्ट व्यक्तित्व को अलग-अलग संस्कृति, भाषा और सामाजिक परिप्रेक्षा के साथ समय बिताने का अवसर देता है। विदेश में यात्रा करके नए लोगों से मिलते हैं, और अलग-अलग समाज का ज्ञान और समझ प्राप्त करते हैं।
  8. समृद्धि और सर्वाधिकार: पासपोर्ट व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय समृद्धि और व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है। विदेश में व्यापार करने, नौकरी ढूंढने, और शिक्षा प्राप्त करने के लिए पासपोर्ट एक प्रवेश पत्र की तरह काम करता है।

कुल मिलाकर, पासपोर्ट एक व्यक्ति की नागरिकता, पहचान और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए महत्तवपूर्ण दस्तवेज होता है। ये व्यक्तित्व को व्यवसायी और व्यक्तिगत विकास के लिए नए अवसर प्रदान करता है और अंतरराष्ट्रीय समृद्धि को बढ़ावा देता है।

पासपोर्ट का महत्व

पासपोर्ट एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण दस्तवेज होता है, और इसका महत्व उसकी अंतरराष्ट्रीय यात्रा, व्यापार, और व्यक्तिगत उद्देश्यों से जुड़ा हुआ है।

यहां कुछ प्रमुख तौर पर पासपोर्ट का महत्व विस्तार से बताया गया है:

  1. अंतरराष्ट्रीय यात्रा: पासपोर्ट, व्यक्ति को दूसरे देश में यात्रा करने की अनुमति देता है। यात्रा के लिए बिना पासपोर्ट के व्यक्ति व्यापारी, पारिवारिक, या पर्यटन उद्योग पर नहीं जा सकते हैं। पासपोर्ट विदेश यात्रा करने की अनिवार्य प्रमाणिकता है।
  2. व्यापार और नौकरी: काई व्यापारी और व्यवसायी व्यापारी उपाय के लिए विदेश जाना चाहते हैं, जहां पासपोर्ट उनके व्यवसायी उदेश्यों को पूरा करने में मददगार होता है। व्यापार और नौकरी के लिए भी पासपोर्ट की नियुक्ति होती है।
  3. शिक्षा: विदेश में अध्ययन करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए भी पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तवेज होता है। बहुत से देश ऐसे होते हैं जहां अध्ययन करने के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है।
  4. सुरक्षा: पासपोर्ट एक प्रकार की सुरक्षा भी प्रदान करता है। पासपोर्ट में व्यक्ति की पहचान, तस्वीर, और पता की प्रमाणिकता होती है, जो उसकी व्यक्ति सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होती है।
  5. सुशासन और व्यवस्था: पासपोर्ट एक सरकारी दस्तवेज होता है जो व्यक्ति के व्यवस्था और सुशासन के लिए महत्तवपूर्ण है। इस सरकार की अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों को ट्रैक कर सकती है।
  6. सांसारिक अनुभव: पासपोर्ट दुनिया के अलग-अलग देशों को देखने और समझने का अवसर प्रदान करता है। अंतरराष्ट्रीय यात्रा से व्यक्ति एक नई संस्कृति, भाषा और लोकप्रियता के प्रति संवेदनाशील होते हैं।
  7. सामाजिक और सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य: पासपोर्ट व्यक्ति को सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से भी प्रभावित करता है। विदेश में यात्रा करके, व्यक्ति अलग-अलग समाजों, परंपराओं, और संस्कृतियों के साथ गुजराव महसुस करते हैं, जो उनके सांसारिक दृष्टि को विस्तार करता है।
  8. अंतरराष्ट्रीय समृद्धि और सर्वाधिकार: पासपोर्ट व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय समृद्धि और व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है। विदेश में व्यापार करने, नौकरी ढूंढने, और शिक्षा प्राप्त करने के लिए पासपोर्ट एक प्रवेश पत्र की तरह काम करता है।
इसे भी पढ़ें  GK Questions with Answers: Enhance Your General Knowledge in 2023

इस प्रकार, पासपोर्ट व्यक्ति की अंतरराष्ट्रीय यात्रा, व्यावसायिक और व्यक्तित्व लक्ष्यों को पूरा करने में महत्तवपूर्ण है। ये दस्तावेज व्यक्ति के व्यवसायिक और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है और उसके लिए नये अवसर खोलती है। पासपोर्ट एक व्यक्ति की व्यावसायिक और प्रगति के मार्ग को प्रशस्ति करता है।

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं

सबसे पहले, यदि आप पासपोर्ट बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि पासपोर्ट दो प्रकार के होते हैं:

  1. साधारण पासपोर्ट (नियमित पासपोर्ट): ये पासपोर्ट आम तौर पर यात्रियों के लिए होता है और इसे सामान्य यात्रा के लिए तैयार किया जाता है।
  2. राजनयिक पासपोर्ट: ये पासपोर्ट सरकारी अधिकारी, राजनेताओन और उनके परिवार के लिए होता है, जो अंतरराष्ट्रीय कार्यों में शामिल होते हैं।

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

भारतीय नागरिकों के लिए पासपोर्ट बनवाने के लिए कोई निश्चित आयु सीमा नहीं होती है। यदि कोई व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना पासपोर्ट बनवाना चाहता है, तो उन्हें किसी भी उम्र में पासपोर्ट बनवा सकता है।

ध्यान दें कि कुछ विशेष प्रकार के पासपोर्ट होते हैं, जैसे कि बच्चों के लिए बाल पासपोर्ट और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटिजन पासपोर्ट, जिनके लिए विशेष आयु सीमाएं होती हैं। इन पासपोर्टों की आवश्यकता और प्रक्रिया वर्ग के आधार पर अलग हो सकती हैं।

इसलिए, आपकी आयु के किसी विशेष आयु सीमा का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है जब आप पासपोर्ट बनवाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, जब भी आप इस प्रक्रिया के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी आयु के सबूत के रूप में जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है।

पासपोर्ट कितने दिन में बन जाता है?

पासपोर्ट की प्रक्रिया और इसका बनने का समय विभिन्न कारणों पर निर्भर कर सकता है, जैसे कि आवेदन के साथ प्रस्तुत किए गए दस्तावेज, पासपोर्ट सेवा केंद्र की भरपूरता, और आवेदन की बढ़ जाने की प्राथमिकता। यहां तक कि वर्तमान में COVID-19 परिस्थितियों के चलते, पासपोर्ट की प्रक्रिया में कुछ देरी हो सकती है।

आमतौर पर, पासपोर्ट की प्रक्रिया का समय लगभग 30 से 60 दिन का होता है, लेकिन यह भी विभिन्न घड़ियों, पासपोर्ट सेवा केंद्रों की भरपूरता, और अप्लाइ किए जाने वाले पासपोर्ट के प्रकार पर निर्भर कर सकता है।

आपकी आवश्यकताओं और अप्लाइ की स्थिति के हिसाब से, आप अपने पासपोर्ट की स्थिति को जानने के लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर ऑनलाइन ट्रैकिंग कर सकते हैं। यदि आपको आपके पासपोर्ट की जल्दी आवश्यकता है, तो आप एमर्जेंसी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो अधिक तेजी से प्राप्त हो सकता है, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना हो सकता है।

पासपोर्ट बनवाने में कितने पैसे लगते हैं?

पासपोर्ट बनवाने के लिए लागत विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट और प्राप्ति की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। यह लागत भारतीय सरकार द्वारा स्वीकृत शुल्कों पर निर्भर करती है और पासपोर्ट के प्रकार (सामान्य पासपोर्ट, टैट्टू पासपोर्ट, विशेष पासपोर्ट, आदि) के आधार पर भी बदल सकती है।

Passport Kitne Me Banta Hai

आमतौर पर, भारतीय नागरिकों के लिए सामान्य पासपोर्ट के लिए निम्नलिखित शुल्क लागू होते हैं:

  • प्रशासनिक शुल्क: यह शुल्क पासपोर्ट की प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए होता है, जैसे कि आवेदन भरने के लिए, प्रमाणीकरण के लिए और पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए। इसका राशि वर्ग के आधार पर अलग-अलग होती है।
  • बच्चों के लिए बाल पासपोर्ट: बच्चों के लिए बाल पासपोर्ट के लिए अलग शुल्क लागू हो सकता है, और इसका शुल्क वर्ग के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • सीनियर सिटिजन पासपोर्ट: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटिजन पासपोर्ट के लिए भी शुल्क में कमी हो सकती है।
  • एमर्जेंसी पासपोर्ट: अगर किसी को तुरंत पासपोर्ट की आवश्यकता होती है, तो वह एमर्जेंसी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन इसका शुल्क अधिक हो सकता है।

पासपोर्ट शुल्कों को अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार के पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) पर जाकर देख सकते हैं और अपने पासपोर्ट के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर शुल्क की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तत्काल पासपोर्ट की फीस कितनी है

तत्काल पासपोर्ट की फीस विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट और उनके प्राप्ति के तरीकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। तत्काल पासपोर्ट की फीस आवेदक की आयु, पासपोर्ट के प्रकार, और विशेष प्रतिष्ठान के अनुसार बदल सकती है।

आपको तत्काल पासपोर्ट की फीस के बारे में विवरण और नवीनतम जानकारी के लिए भारत सरकार के पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आपके पासपोर्ट के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर फीस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने आवेदन के अनुसार उपयुक्त फीस भर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि तत्काल पासपोर्ट की फीस आवेदन के तुरंत अगले दिन प्रक्रिया की जाने की गारंटी प्रदान नहीं करती है, और इसकी विशेष शर्तें और उपयोग के नियम अनुसरण करने की आवश्यकता हो सकती है।

पासपोर्ट कहां बनता है

पासपोर्ट भारत में विभिन्न पासपोर्ट सेवा केंद्रों और पोस्ट ऑफिसों में बनाया जाता है। पासपोर्ट बनाने के लिए आपको अपने निवास के पासपोर्ट सेवा केंद्र का चयन करना होगा और फिर वहाँ आवश्यक दस्तावेज़ साथ जाना होगा।

पासपोर्ट कहां बनता है
पासपोर्ट कहां बनता है

तत्काल पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया

यदि आप भारत में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया की जानकारी चाहते हैं, तो चरणों का पालन करें:

  • पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग: पासपोर्ट आवेदन के लिए आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) पर पासपोर्ट आवेदन कर सकते हैं।
  • अपॉइंटमेंट बुक करें: ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पर अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी।
  • फीस भरें: अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद, आपको पासपोर्ट फीस ऑनलाइन भुगतान करनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म भरें: आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, पता, फोटो पहचान प्रमाण और अन्य दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • अपॉइंटमेंट के दिन: अपॉइंटमेंट के दिन, आपको अपने सारे दस्तावेज़, अपॉइंटमेंट स्लिप, और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर पहचानना होगा।
  • बायोमेट्रिक डेटा और इंटरव्यू: आपका बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।
  • पासपोर्ट शीघ्र करें: पासपोर्ट प्रोसेसिंग पूरी होने पर आपका पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर से पासपोर्ट प्राप्त होगा।
इसे भी पढ़ें  Fresher Jobs Lucknow 2023: Private Job Vacancies in Lucknow

आप पासपोर्ट बनाने के लिए अपने आस-पास के किसी भी पासपोर्ट सेवा केंद्र का पता कर सकते हैं और वहां पर आवेदन और प्रमाणन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। पासपोर्ट बनाने के लिए आपको पासपोर्ट पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट या पासपोर्ट से विवरण प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।

Passport Banane Ke Liye kya kya Documents Chahiye

अभी हम बात करने वाले है कि आपको Passport Banane Ke Liye kya-kya Documents Chahiye होंगे। आप सभी Documents को अभी से तैयार कर लीजिए ताकि जब आप Passport Apply करें तब आपको कोई भी Document ढूँढना न पड़े चलिए अब हम जो भी Passport Banane Ke Liye Documents चाहिए होंगे उन पर एक नजर मार लेते हैं।

इसे भी देखें: Passport Documents List PDF

Passport Banane Ke Liye kya kya Documents Chahiye

Passport Banane Ke Liye Documents

तो अब हम देखेंगे कि पासपोर्ट बनाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है (Documents Required for Indian Passport):

जन्म प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र)

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जन्म प्रमाण पत्र एक प्रमुख दस्तवेज है, जो आपके जन्म के समय के जन्म स्थल और समय की प्रमाण पत्र को दिखाता है।

पते का प्रमाण (पता प्रमाण पत्र)

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको अपना पता प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसमें आपके निवास स्थान की प्रमाणिकता जानकारी होती है। आप किसी भी प्रकार के एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट के लिए इस्तमाल कर सकते हैं, जैसे:

  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • गैस कनेक्शन बिल
  • बैंक स्टेटमेंट

फोटो पहचान प्रमाण (फोटो पहचान पत्र)

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको एक फोटो पहचान प्रमाण भी देना होगा। इसमें आपकी तस्वीर और पहचान पत्र की जानकारी होती है। कुछ प्रमुख फोटो पहचान प्रमाण हैं:

  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

पासपोर्ट साइज फोटो

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको पासपोर्ट साइज फोटो भी खरीदने होंगे। आपके फोटो पासपोर्ट के अनुकूल होना चाहिए, और इसमें आपके चेहरे का 80% हिस्सा दिखना चाहिए।

वैवाहिक स्थिति प्रमाण (विवाह स्थिति प्रमाण पत्र)

अगर आप विवाह करते हैं, तो आपको अपनी विवाह स्थिति प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसमें आपके विवाह होने की जानकारी होती है।

गैर-ईसीआर श्रेणी प्रमाण

यादी आप ईसीआर (उत्प्रवास जांच आवश्यक) श्रेणी में नहीं आते हैं, तो आपको इसका प्रमाण पत्र भी देना होगा। गैर-ईसीआर श्रेणी के लिए कुछ विशिष्ट दस्तावेज़ों की उपलब्धता होती है।

राशन कार्ड (यादि अवकाश हो)

राशन कार्ड भी एक प्रकार का प्रमाण पत्र होता है, और इसे पासपोर्ट के लिए तैयार किया जा सकता है।

So, These Documents Required for Indian Passport. If you have all of these Documents then apply Passport.

क्या पासपोर्ट के लिए शिक्षा से संबंधित कोई डॉक्यूमेंट आवश्यक है?

पासपोर्ट के लिए शिक्षा से संबंधित कोई विशेष डॉक्यूमेंट आवश्यक नहीं होता है। पासपोर्ट की प्रक्रिया में शिक्षा से संबंधित कोई आवश्यकता नहीं होती है, और यह व्यक्ति के शिक्षा स्तर या कौशल से संबंधित नहीं होता है।

तो यह थे कुछ Passport Documents Required जिनके बारे में हमने जान लिया है।

उम्मीद है अब आपको Passport Ke Liye Documents से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे तो चलिए अब हम Passport Apply करना जान लेते हैं।

Passport Kaise Banaye Online Apply

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करना होगा। पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप गाइड देंगे:

Voter ID card me address change kare
Aayushman Card Banaye

Step 1: ऑनलाइन आवेदन

 पहले, पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और 'न्यू यूजर रजिस्टर नाउ' पर क्लिक करें।

 उसके बाद आपको अपना विवरण देने के लिए एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

 रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आपको लॉगिन करना होगा।

Step 2: आवेदान भरें

 लॉग इन करने के बाद, आपको 'नए पासपोर्ट के लिए आवेदन/पासपोर्ट पुनः जारी करने के लिए आवेदन' पर क्लिक करना होगा।

 इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। यहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, पता, फोटो पहचान प्रमाण और अन्य दस्तावेज जमा करने होंगे।

Step 3: अपॉइंटमेंट बुक करें

 आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको एक अपॉइंटमेंट बुक करानी होगी। आप पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Step 4: फीस भरें

 अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद, आपको पासपोर्ट फीस ऑनलाइन भुगतान करनी होगी।

Step 5: अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करें

 फीस भरने के बाद, आप अपनी अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। क्या स्लिप को आपकी नियुक्ति के दिन लेकर जाना होगा।

Step 6: नियुक्ति के दिन

 अपॉइंटमेंट के दिन, आपको अपने सारे दस्तावेज़, अपॉइंटमेंट स्लिप, और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर पहचानना होगा।

 आपका बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।

Step 7: पासपोर्ट प्राप्त करें

 आपका पासपोर्ट प्रसंस्करण पूरा हो गया है पर आपका पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर से पासपोर्ट प्राप्त होगा।

Passport Status Check Karna

आप अपने पासपोर्ट की स्थिति की जाँच करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

  • पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं: भारत सरकार के पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) पर जाएं।
  • पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन: यदि आपने पहले से ही खाता बनाया है, तो अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। यदि आपके पास खाता नहीं है, तो खाता बनाएं और लॉगिन करें।
  • पासपोर्ट स्टेटस की जांच: लॉगिन करने के बाद, “ट्रैक आवेदन स्टेटस” या “ट्रैक पासपोर्ट स्टेटस” जैसा एक विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • आवेदन संख्या दर्ज करें: आपको अपने पासपोर्ट आवेदन की संख्या दर्ज करनी होगी। इसके बाद, “आवेदन स्टेटस जांचें” या “पासपोर्ट स्टेटस देखें” पर क्लिक करें।
  • पासपोर्ट स्टेटस देखें: इसके बाद, आपको आपके पासपोर्ट की वर्तमान स्थिति और अपडेटेड स्थिति दिखाई जाएगी।

आप अपने पासपोर्ट की मान्यता अवधि, ट्रैकिंग नंबर, और अन्य जानकारी की जांच कर सकते हैं। ध्यान दें कि पासपोर्ट स्टेटस की जांच करने के लिए आपको आवेदन संख्या की आवश्यकता होती है, जिसे आपको आवेदन करते समय प्राप्त होती है।

Passport से जुड़ी कुछ अहम बातें

यहां कुछ अहम बातें हैं जो आपके पासपोर्ट बनाने में मददगार साबित हो सकती हैं:

  • दस्तावेज़ सत्यापन: पासपोर्ट के लिए आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन होता है, इसलिए ध्यान रखें कि आपके पास सही और प्रमाणित दस्तावेज़ माननीय हैं।
  • फीस: पासपोर्ट बनाने के लिए फीस देना होता है, और फीस की राशि पासपोर्ट के प्रकार पर निर्भर करती है। इसलिए, फीस के संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करें।
  • प्रोसेसिंग समय: पासपोर्ट बनाने में समय लग सकता है, इसलिए आपको अपना एवेडन समय पर करें और प्रोसेसिंग टाइम के लिए धैर्य रखें।
  • ईसीआर श्रेणी: यादी आप ईसीआर श्रेणी में आते हैं, तो आपको उत्प्रवास जांच करना होगा। इसके लिए आपको प्रवासियों के रक्षक का प्रमाण पत्र मिलना होगा।
  • वैधता: पासपोर्ट की वैधता के मामले भी अलग-अलग होते हैं। पासपोर्ट वैध होने के बाद उपयोग नवीनीकरण कराना होगा।
  • आपातकालीन पासपोर्ट: अगर आपको ट्यूरेंट पासपोर्ट की गारंटी होती है, तो आपातकालीन पासपोर्ट का भी प्रावधान है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ अधिक फीस देनी होगी।
इसे भी पढ़ें  The Power of Knowledge: Unlocking 100 GK Question Answers in Hindi

पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है

पासपोर्ट की वैधता एक महत्वपूर्ण बात होती है, और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं:

पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है
पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है
  • अल्पकालिक बनाम दीर्घकालिक पासपोर्ट: आप पासपोर्ट की वैधता के लिए दो प्रकार से चुनाव कर सकते हैं – अल्पकालिक और दीर्घकालिक। शॉर्ट-टर्म पासपोर्ट आम तौर पर 1 से 5 साल तक वैध होता है, जबकी लॉन्ग-टर्म पासपोर्ट 10 साल तक वैलिड होता है।
  • पासपोर्ट नवीनीकरण: पासपोर्ट की समाप्ति तिथि आने पर, आपको नवीनीकरण कराना होगा यदि आप विदेश यात्रा जारी रखते हैं। पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया भी ऑनलाइन हो सकती है।
  • वीज़ा वैधता: पासपोर्ट की वैधता और वीज़ा की वैधता के बीच में ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आपके पासपोर्ट की वैधता वीज़ा के समय के अनुसार कम से कम 6 महीने तक होनी चाहिए, वैसे भी आपको वीज़ा मिलने में दिक्कत हो सकती है।

पासपोर्ट सुरक्षा

अपने पासपोर्ट की सुरक्षा भी एक महत्वपूर्ण हिसा है। यहां कुछ सुरक्षा टिप्स हैं:

  • फोटोकॉपी: अपने पासपोर्ट की फोटोकॉपी बनाकर उन्हें सुरक्षित जगह पर रखें। फोटोकॉपी पासपोर्ट की जानकारी के लिए महत्तवपूर्ण हो सकता है।
  • पासपोर्ट नंबर हिफाज़त: अपने पासपोर्ट नंबर को सुरक्षित रखें। ये आपकी सुरक्षा के लिए महत्तवपूर्ण है।
  • डिजिटल बैकअप: अपने पासपोर्ट की डिजिटल फोटोकॉपी और नंबर को ऑनलाइन सुरक्षित स्टोरेज पर भी सेव करें।
  • पासपोर्ट खो गया: अगर आपका पासपोर्ट खो जाता है, तो स्थानीय पुलिस और पासपोर्ट कार्यालय को इसकी जानकारी दें। आपको नये पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा का आनंद उठाएं

पासपोर्ट एक ऐसा महत्तवपूर्ण दस्तवेज है जो आपको अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप भी विदेश यात्रा करने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपना पासपोर्ट जल्दी से बनवाना चाहिए। ऊपर दी गई जानकारी से आपको समझ में आया होगा कि पासपोर्ट बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए। आइए, अंतरराष्ट्रीय यात्रा का आनंद उठाएं और नए स्थलों की खोज करें!

यदि आपको और अधिक जानकारी के लिए मदद की आवश्यकता है, तो आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल या अधिक जानकारी के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। पासपोर्ट सेवा पोर्टल और संपूर्ण जानकारी आपको मददगार साबित होगी।

निष्कर्ष

अंतरराष्ट्रीय यात्रा एक ऐसा अनुभव है जो आपकी जिंदगी को बदल सकता है। पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करके और सही तरीके से आवेदन करके, आप भी विदेश यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। याद रहे कि पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तवेज है, इसलिए उसकी सुरक्षा और सुधार से जुड़े रहना भी महत्वपूर्ण है।

क्या ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको पासपोर्ट बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, और आप ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी। यदि आप भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर अधिक जानकारी प्राप्त करें। पासपोर्ट प्राप्त करके, आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा का आनंद उठाएं और नई जगहों की खोज करें। सुरक्षित और सुखद यात्रा करें!

कृपया ध्यान दें कि पासपोर्ट सेवा और सुरक्षा नियमों में समय-समय पर परिवर्तन हो सकता है, इसलिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर नजर रखना जरूरी है।

FAQ (पासपोर्ट से जुड़ें सभी प्रश्नों के जवाब)

पासपोर्ट बनवाने में कितना खर्च आता है?

पासपोर्ट बनवाने की फीस विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट और आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपको अपने पासपोर्ट के प्रकार के आधार पर फीस की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

अनपढ़ का पासपोर्ट कैसे बनता है?

पासपोर्ट के लिए अनपढ़ को भी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होते हैं, जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र और पैन कार्ड। उन्हें भी अपनी आवश्यकताओं के आधार पर पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

पासपोर्ट कितने दिन में बन जाता है?

पासपोर्ट की प्रक्रिया का समय विभिन्न कारणों पर निर्भर कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह 30 से 60 दिन के बीच में बन जाता है।

पासपोर्ट इंटरव्यू के बाद क्या होता है?

पासपोर्ट इंटरव्यू के बाद, आवेदक की जाँच और वेरिफिकेशन प्रक्रिया की जाती है। यदि सब कुछ सही है, तो पासपोर्ट जारी किया जाता है।

क्या मुझे 10 वीं प्रमाण पत्र के बिना भारतीय पासपोर्ट मिल सकता है?

हां, आपको अपने पासपोर्ट के लिए 10 वीं प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। जन्म प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

इंटरव्यू में सबसे पहले क्या पूछा जाता है?

इंटरव्यू में सबसे पहले आपकी पहचान प्रमाण के रूप में जन्म प्रमाण पत्र और पते की प्रमाण की जांच की जाती है।

इंटरव्यू में क्या देखा जाता है?

इंटरव्यू में आपके प्राप्त की गई जानकारी की जाँच की जाती है, आपकी पर्सनल डिटेल्स की प्रमाणित करी जाती है, और आपके दस्तावेजों की सत्यापन की जाती है।

इंटरव्यू लेने वाले क्या कहते हैं?

इंटरव्यू लेने वाले आपको आपके दस्तावेजों और पासपोर्ट के लिए प्रावधानिकता की जाँच के सवाल पूछ सकते हैं। वे आपको आवश्यकता अनुसार मार्गदर्शन देंगे और प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

What is the validity of an Indian passport?

Full validity passports have a validity of ten years for adults and five years for minors.

How do I apply for a new passport?

You can apply for a new passport online or at a Passport Seva Kendra (PSK). To apply online, you will need to create an account on the Passport Seva portal and fill out the application form. You will also need to upload scanned copies of the required documents. To apply at a PSK, you will need to book an appointment in advance.

What documents do I need to apply for a new passport?

The following documents are required to apply for a new passport:
Proof of identity (such as Aadhaar card, PAN card, or voter ID card)
Proof of address (such as Aadhaar card, bank statement, or utility bill)
Date of birth proof (such as birth certificate, school certificate, or Aadhaar card)
Passport-size photographs (2 copies)

How long does it take to get a new passport?

The processing time for a new passport is usually 3-4 weeks. However, if you apply for a Tatkaal passport, you can get it in 3-4 working days.

What is a Tatkaal passport?

Tatkaal passport is a passport that is issued within 3-4 working days. To apply for a Tatkaal passport, you will need to pay an additional fee.

What should I do if I lose my passport?

If you lose your passport, you should immediately report it to the nearest police station. You will also need to apply for a new passport.

What can I do if my passport is damaged?

If your passport is damaged, you will need to apply for a new passport. The fee for a new passport is lower if the old passport is damaged.

Can I renew my passport online?

Yes, you can renew your passport online if you meet the following criteria:
Your passport is not more than 10 years old
Your passport is not damaged or lost
You have not changed your name, address, or date of birth since your passport was issued

How much does it cost to renew a passport?

The fee for renewing a passport is ₹1,500 for adults and ₹500 for minors.

What is the process for renewing a passport online?

To renew your passport online, you will need to create an account on the Passport Seva portal and fill out the application form. You will also need to upload scanned copies of the required documents. Once your application has been processed, you will be able to pay the fee online and schedule an appointment to collect your new passport.


मुझे आशा है कि इससे पासपोर्ट के बारे में आपके प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा। यदि आपके कोई अन्य प्रश्न हैं, तो कृपया बेझिझक पूछें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
About Ashish Raj

Hi guys, I am Ashish Raj Founder and owner of www.newjankari.in Friends I am a blogger, and Youtuber My Youtube channel is Maurya Vlog Video, And know fast. Friends if you have any questions or Business queries then contact me. Contact info on the Contact us Page. Thank u...

Leave a Comment