Resume Kaise Banaye in Hindi PDF: Resume Banaye सिर्फ 2 मिनट में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हर किसी की करियर यात्रा का एक महत्‍वपूर्ण हिसा होता है उनका बायोडाटा। एक अच्छा रिज्यूमे बनाने से ना सिर्फ आप अपने कौशल और योग्यताओं को वर्तमान में बेहतर बना सकते हैं, बल्कि आपको नौकरियों और अवसरों के लिए भी बेहतर मौके मिलते हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट है, हम आपको बताएंगे कि आप Apna Resume Kaise Banaye Mobile Se सिर्फ 2 मिनट में वह भी एक प्रोफेशनल तरीके से। यहां हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के तरीके, रिज्यूमे बनाते समय ध्यान में रखने वाली बातें, और रिज्यूमे को पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट करें, सब कुछ बताएंगे।

Resume Form PDF In Hindi Download

Table of Contents

AboutPDF
Articlecurriculum vitae(CV)
PDF Nameरिज्यूम फॉर्म PDF
Size25.3kb
LanguageHindi//English
BenificiaryApplicant for job
Last UpdatedOctober 2023
Sourcepdfformdownload.com
LinkDownload

रिज्यूमे क्या है?

रिज्यूमे एक डॉक्यूमेंट होता है जो आपकी शिक्षा, कार्यगति, कौशल और अन्य महत्तवपूर्ण जानकारियों को एक जगह पर एकाट्रिट करता है। ये दस्तावेज़ आपको नौकरी के लिए आवेदन करते समय दिखाने के लिए होता है। और इसीके साथ यदि आपको Graduation Kya Hota Hai नहीं पता है तो आप वह भी जरूर जान लें।

रिज्यूमे क्या है?
रिज्यूमे क्या है?

Resume Kaise Banaye: बायोडाटा लिखने की मूल बातें

Resume बनाते समय कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। जो कि आगे के सेक्शन में हम आपको ये दिशानिर्देश बताने वाले हैं और यह भी बताएंगे किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जब आप अपना रिज्यूम बनाने के लिए बैठते हैं।

और हम यह समझने का प्रयास करेंगे कि आखिरकार रिज्यूम कैसे बनाएं और बायोडाटा लिखने की मूल बातें क्या-क्या है चलिए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Job Resume kaise banaye

नौकरी के लिए एक प्रभावशाली रिज्यूमे कैसे तैयार करें:

नौकरी प्राप्ति के लिए एक प्रभावशाली रिज्यूमे तैयार करना आपके करियर की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण कदम है। एक अच्छे रिज्यूमे से साफ़ और प्रभावी तरीके से आपकी क्षमता, शिक्षा, और अनुभव का प्रस्तुतिकरण किया जा सकता है।

और साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि जब आपको Job मिल जाए तो जॉब करके कम उम्र में अमीर कैसे बने ताकि आपका एक सुनहरा भविष्य बन सके।

Resume kaise banaye Fresher

एक सम्मोहक बायोडाटा सारांश लिखने से संभावित नियोक्ताओं पर एक मजबूत प्रभाव डालने की संभावना काफी बढ़ सकती है। एक नए व्यक्ति के रूप में, आपके पास व्यापक कार्य अनुभव की कमी हो सकती है, लेकिन आप फिर भी एक शक्तिशाली सारांश बना सकते हैं जो आपके कौशल, गुणों और आकांक्षाओं को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करता है।

Resume Summary for Freshers

यहां बताया गया है कि आप फ्रेशर्स के लिए एक बायोडाटा सारांश कैसे तैयार कर सकते हैं:

  1. संक्षिप्त और आकर्षक बनें (Be Concise and Engaging): अपने सारांश की शुरुआत एक संक्षिप्त विवरण के साथ करें जो आपके करियर के उद्देश्यों को समाहित करता है और जो आप सामने लाते हैं उस पर प्रकाश डालता है। इसे अपने लक्ष्यों, कौशल और क्षेत्र के प्रति जुनून पर केंद्रित रखें।

उदाहरण: Bachelor’s degree in Computer Science के साथ उत्साही और अत्यधिक प्रेरित स्नातक। वेब विकास में गहरी रुचि के साथ Java और Python जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में निपुण। एक चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण में एक गतिशील टीम में अपने तकनीकी कौशल और रचनात्मकता का योगदान करने के लिए उत्सुक हूं।

  1. प्रमुख कौशल पर जोर दें (Emphasize Key Skills): उन प्रमुख कौशलों की पहचान करें जो आपके पास हैं और जो उस नौकरी के लिए प्रासंगिक हैं जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। अपनी पढ़ाई या इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त तकनीकी कौशल, सॉफ्ट स्किल या किसी विशिष्ट विशेषज्ञता को उजागर करें।

उदाहरण: MS Office Suite, C++ और JavaScript में कुशल। विवरण पर गहन ध्यान के साथ मजबूत विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल। समूह परियोजनाओं और प्रस्तुतियों के माध्यम से उत्कृष्ट संचार और टीम वर्क क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया।

  1. शैक्षणिक उपलब्धियाँ प्रदर्शित करें (Showcase Academic Achievements): यदि आपने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है या पुरस्कार या सम्मान प्राप्त किया है, तो उनका उल्लेख करने में संकोच न करें। शैक्षणिक उपलब्धियाँ आपके समर्पण और योग्यता को प्रदर्शित कर सकती हैं।

उदाहरण: उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए डीन की छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ता। International Journal of Computer Science में Artificial Intelligence पर एक शोध पत्र प्रकाशित किया।

  1. सीखने के लिए उत्साह और उत्सुकता व्यक्त करें (Express Enthusiasm and Eagerness to Learn): संभावित संगठन में सीखने, बढ़ने और योगदान करने की अपनी उत्सुकता प्रदर्शित करें। नियोक्ता उन उम्मीदवारों की सराहना करते हैं जो भूमिका और उद्योग के बारे में उत्साहित हैं।

उदाहरण: IT sector में उभरती प्रौद्योगिकियों और रुझानों के साथ अद्यतन रहने का जुनून। तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य में आगे रहने के लिए निरंतर सीखने और व्यावसायिक विकास के लिए प्रतिबद्ध।

  1. प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए अनुकूलित करें (Customize for Each Application): प्रत्येक नौकरी आवेदन के लिए अपना बायोडाटा सारांश तैयार करें। विशिष्ट कार्य आवश्यकताओं और कंपनी के मूल्यों और संस्कृति के अनुरूप अपने सारांश को संशोधित करें। इससे पता चलता है कि आपने संगठन और जिस भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं उसे समझने में समय लिया है।

उदाहरण: सॉफ्टवेयर विकास पर ध्यान देने के साथ विस्तार-उन्मुख Computer Science स्नातक। सहयोगी टीम परियोजनाओं में मजबूत समस्या-समाधान कौशल और अनुभव। [कंपनी का नाम] में नवोन्मेषी सॉफ्टवेयर समाधानों में योगदान देने के लिए अपनी कोडिंग विशेषज्ञता और रचनात्मकता का लाभ उठाने के लिए उत्सुक हूं।

इसे भी पढ़ें  Freelancer Job in Siadhauli 2023 अभी करे apply

याद रखें, आपका बायोडाटा सारांश पहली चीज़ है जिसे नियोक्ता पढ़ेंगे, इसलिए इसे प्रभावशाली बनाएं। अपनी ताकत, कौशल और एक उम्मीदवार के रूप में आपको अलग करने वाली चीज़ों पर ध्यान दें। आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसे संक्षिप्त, आकर्षक और प्रासंगिक रखें।

Fresher Resume Format (पहली नौकरी की तलाश में फ्रेशर्स के लिए रिज्यूमे)

एक फ्रेशर रिज्यूमे का सही फॉर्मेट तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी प्रोफेशनलिज्म को ठीक से प्रस्तुत करता है। यहाँ एक सामान्य फ्रेशर रिज्यूमे के फॉर्मेट का उदाहरण है:

रिज्यूम में क्या क्या लिखना पड़ता है

आपका बायोडाटा, आपकी प्रोफेशनल पहचान है। जब आप किसी नई नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो पहली चुनौती आपके सामने आती है – एक प्रभावशाली और प्रभावी बायोडाटा लिखना। लेकिन चिंता मत कीजिये! अभी हम आपको बताएंगे रिज्यूमे कैसे बनाएं, ताकि आप अपने करियर की शुरुआत एक सुदृढ फाउंडेशन पर कर सकें।

रिज्यूमे लेखन: आपका बायोडाटा व्यक्तिगत जानकारी के साथ शुरू होता है। इसमें आपको अपना नाम, संपर्क नंबर, ईमेल पता, और वर्तमान पता देना चाहिए। ध्यान रखें कि ये जानकारी अप-टू-डेट हो, ताकि आपके साक्षात्कारकर्ता आपसे आसानी से संपर्क कर सकें।

  1. [आपका पूरा नाम]
  2. [पता]
  3. [संपर्क जानकारी: मोबाइल नंबर, ईमेल पता]

लक्ष्य (Objective):

[एक छोटा लेख जिसमें आप अपनी नौकरी प्राप्ति के उद्देश्यों को संक्षेप में व्यक्त करते हैं]

शिक्षा (Education): आपको शैक्षिक पृष्ठभूमि स्पष्ट और व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत करनी चाहिए। अपनी नवीनतम योग्यता से शुरू करें और फिर पिछली योग्यता की तरफ बढ़ें। हर डिग्री या सर्टिफिकेशन के साथ-साथ आप प्राप्त ग्रेड या प्रतिशत का भी उल्लेख करें।

  1. [आपकी नवीनतम या प्रमुख शैक्षिक डिग्री का नाम] – संस्था का नाम, स्थान – पास करने की तारीख – प्राप्त अंक/प्रतिशत
  2. [आपकी पिछली शैक्षिक डिग्री का नाम] – संस्था का नाम, स्थान – पास करने की तारीख – प्राप्त अंक/प्रतिशत

कौशल और ज्ञान (Skills and Knowledge): इस सेक्शन में आपको अपने तकनीकी कौशल और सॉफ्ट कौशल को उजागर करना चाहिए। अगर आपको कोई विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा या सॉफ़्टवेयर का ज्ञान है, तो उसका उल्लेख करें। साथ ही, अगर आप टीम वर्क में माहिर हैं, या फिर समस्या-समाधान कौशल रखते हैं, तो ये भी शामिल करें।

  1. तकनीकी कौशल (Technical Skills): [आपकी तकनीकी कौशल जैसे कि कंप्यूटर भाषाएँ, सॉफ़्टवेयर, और अन्य जानकारी]
  2. सॉफ़्ट स्किल्स (Soft Skills): [आपकी मजबूतियाँ जैसे कि समय प्रबंधन, सम्पर्क योग्यता, और समाधानात्मक दृष्टिकोन]
  3. अन्य ज्ञान (Other Knowledge): [कोई भी अत्यंत महत्वपूर्ण ज्ञान जैसे कि भाषाएँ, कार्यक्षेत्र के विशेष ज्ञान]

प्रशासनिक अनुभव (Administrative Experience):

  1. इंटर्नशिप्स (Internships): [इंटर्नशिप की कंपनी या संस्था का नाम, कार्यकाल, और आपकी कुंजीय जिम्मेदारियाँ]
  2. प्रोजेक्ट्स (Projects): [प्रोजेक्ट का नाम, संस्था का नाम, कार्यकाल, और आपकी भूमिका या जिम्मेदारियाँ]

संपर्क (Contact):

[संपर्क जानकारी: मोबाइल नंबर, ईमेल पता]

संदर्भ (References):

[अगर आपके पास किसी प्रोफेसर, मेंटर, या सीनियर का मार्गदर्शन मिला है, तो उनका नाम और संपर्क जानकारी उपलब्ध कराएं।]

रिज्यूमे लेखन के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

  • संरचना (Structure): आपका रिज्यूमे स्पष्ट, संक्षेप, और संरचित होना चाहिए। बेहतरीन फॉर्मेटिंग और संरचना का चयन करें।
  • जज्बाती (Emotional): अपनी प्रोफेशनलिज्म को दिखाने के लिए आत्म-महत्वपूर्ण घटकों का प्रमुख रूप से उल्लेख करें।
  • अनुभव (Experience): अपने शैक्षिक और व्यावसायिक अनुभव को महत्वपूर्ण रूप से प्रस्तुत करें। आपने किए गए परियोजनाओं, इंटर्नशिप्स, या स्टूडेंट वर्क का उल्लेख करें।
  • प्रोफ़ेशनल भाषा (Professional Language): संवेदनशील और पेशेवर भाषा का प्रयोग करें।

ध्यान दें कि यह फॉर्मेट केवल एक उदाहरण है। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर अपने रिज्यूमे को अनुकूलित कर सकते हैं।

Teacher ke liye Resume kaise banaye

शिक्षा क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए एक प्रोफेशनल और प्रभावशाली रिज्यूमे तैयार करना महत्वपूर्ण होता है। यहाँ आपको शिक्षक के रिज्यूमे तैयार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

Teacher ke liye Resume kaise banaye
Teacher ke liye Resume kaise banaye

रिज्यूमे में क्या-क्या शामिल करें?

एक अच्छे बायोडाटा में नीचे दी गई चीजें शामिल होनी चाहिए:

  1. व्यक्तित्व जानकारी (व्यक्तिगत जानकारी)
  2. शिक्षा (शिक्षा)
  3. पेशावर गति (व्यावसायिक अनुभव)
  4. कौशल (कौशल)
  5. संपर्क जानकारी (संपर्क जानकारी)

रिज्यूमे बनाते समय ध्यान में रखने वाली बातें:

  • बायोडाटा की शुरुआत एक मजबूत वस्तुनिष्ठ कथन के साथ करें।
  • कौशल और योगाओं को बुलेटेड पॉइंट्स में प्रस्तुत करें।
  • हर नौकरी या इंटर्नशिप के लिए विशिष्ट ज़िम्मेदारियाँ और उपलब्धियाँ उजागर करें।
  • शैक्षणिक योग्यता और प्रमाणपत्र को साफ तौर पर दिखाएं।
  • सन्दर्भों का इस्तमाल करके आपकी विश्वसनीयता बढ़ाएँ।

Shadi ke liye Resume kaise banaye

शादी के लिए रिज्यूमे तैयार करना एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत जीवन और परिपर्णता को प्रस्तुत करने का एक तरीका हो सकता है। यहाँ एक शादी के लिए रिज्यूमे की तैयारी के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information):
    • पूरा नाम
    • जन्म तिथि, उम्र
    • शैक्षिक योग्यता
    • परिवार का बच्चों की संख्या
  2. परिचय (Introduction): अपने आत्म-परिचय का एक संक्षेप दें। यहाँ आप अपने व्यक्तिगत रूप में कौन हैं, आपकी रुचियाँ, आपकी स्वाभाविक गुणधर्म, और आपके जीवन संकेतकों को शामिल कर सकते हैं।
  3. पारिवारिक विवरण (Family Details):
    • माता-पिता का नाम
    • परिवार के सदस्यों की संख्या और विवरण
  4. शैक्षिक योग्यता (Educational Qualifications):
    • आपकी शैक्षिक योग्यता और पास की गई स्थिति
    • शैक्षिक संस्थान का नाम
  5. रुचियाँ और शौक (Interests and Hobbies): आपकी रुचियाँ और शौक जो आपके व्यक्तिगतिकरण को प्रकट कर सकते हैं
  6. विशेष योग्यता (Special Skills): आपके खास कौशल जो आपको अन्य से अलग बनाते हैं, उन्हें यहाँ शामिल करें। उदाहरण स्वरुचि रखने वाली विशेष रसोई व्यंजन बनाने की क्षमता, या किसी खास शौक की जानकारी
  7. जीवन संगठन (Lifestyle): आपकी आदतें, धार्मिक मान्यता, आदि
  8. आगे की योजना (Future Plans): आपकी विवाहित जीवन में की जाने वाली योजना

ध्यान दें कि यह रिज्यूमे व्यक्तिगत है, इसलिए यह आपकी स्वाभाविकता, रुचियाँ, और विचारधारा को सामने लाने का एक माध्यम होना चाहिए। आपके व्यक्तिगत जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को साफ़ता से प्रस्तुत करने के लिए आप यह रिज्यूमे अपनी ज़िन्दगी की सच्चाई और विशेषता के साथ भर सकते हैं।

Simple Resume Kaise Banaye: चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

कुछ लोग तो यह जानना चाहते हैं कि Job के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं और कुछ लोग यह जानने में इंटरेस्टेड होते हैं कि आखिर प्रेशर लोग जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं और वहीं पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी शादी को लेकर बहुत चिंतित है और जानना चाहते हैं की शादी के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं।

Simple Resume Kaise Banaye
Simple Resume Kaise Banaye

तो अभी हम आपको सिंपल रिज्यूम बनाने का तरीका बताने वाले हैं और आप कहां कैसे बना सकते हैं जैसे कि कंप्यूटर पर कौन सा सॉफ्टवेयर उसे करना एप्लीकेशन उसे करना मोबाइल पर कैसे बनाना यह सारा कुछ आप लोगों को बताने वाले हैं चलिए उनके बारे में भी जान लेते हैं

एक सरल और प्रभावी बायोडाटा बनाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका: आपके मन में जितने भी प्रकार के सवाल उत्पन्न हो रहे हैं जो आप प्रश्न हमसे पूछना चाहते हैं उन सभी के जवाब मैने आगे दिए हुए हैं आप उन्हें ध्यान से पढ़िए

Computer me resume kaise banaye

आप लोगों के मन में सबसे पहला प्रश्न तो यही होगा कि कंप्यूटर में रिज्यूम कैसे बनाएं इसीलिए मैंने इसी सवाल को पहले पिक किया है और मैं आप लोगों को यह बताने वाला हूं कि आखिर आप लोग अगर अपने कंप्यूटर में रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आप कैसे बना सकते हैं चलिए जान लेते हैं और उसके लिए कौन सा सॉफ्टवेयर का Use करना चाहिए वह भी हम जान लेते हैं

इसे भी पढ़ें  Bihar Board 10th Result 2023: घर बैठे देखे इस डायरेक्ट लिंक से

MS Word Mein Resume Kaise Banaye

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसमें आप आसान से अपना रिज्यूमे बना सकते हैं। यहां स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दी गई है जिसे आप अपना रिज्यूम बनाने में मदद ले सकते हैं:

 MS Word Mein Resume Kaise Banaye
MS Word Mein Resume Kaise Banaye

Step 1: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें (MS Word)

सबसे पहले, अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें। अगर आपके पास माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस नहीं है, तो ऑनलाइन संस्करण का उपयोग कर सकते हैं या फिर दूसरे वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

Resume Ki Structure Kaise Tayar Kare

रिज्यूम का स्ट्रक्चर तैयार करने में आप इन पॉइंट्स का उपयोग कर सकते हैं जिनसे आपका रिज्यूम का स्ट्रक्चर अच्छे से तैयार हो जाएगा।

Step 2: दस्तावेज़ का आकार और मार्जिन सेट करें

  1. New document शुरू करने के लिए, “File” पर क्लिक करें
  2. फिर “New” चुनें और “Blank Documen” पर क्लिक करें।
  3. Layout” टैब पर जाएं, फिर “Size” विकल्प में जाएं और अपने रेज़्यूमे के लिए सही आकार चुनें (जैसे A4)।
  4. फिर “Margins” विकल्प से पेज के किनारे सेट करें, आम तौर पर 1 इंच या 2.5 सेमी Margins की सिफारिश की जाती है।
बायोडाटा में क्या और कैसे लिखें

Resume में शिक्षा और अपने कौशल, इंटर्नशिप और शैक्षणिक उपलब्धियों पर प्रकाश डालें। और पाठ्येतर गतिविधियाँ और स्वयंसेवी कार्य का भी ज़िक्र करें अगर लागू हो।

Step 3: हेडर में अपना नाम और संपर्क जानकारी डालें

अपने बायोडाटा के सबसे ऊपर, हेडर सेक्शन में अपना नाम, पता और संपर्क जानकारी डालें। इससे आपका रिज्यूमे प्रोफेशनल दिखेगा।

Step 4: रिज्यूमे की सेक्शन बनाएं

रिज्यूमे को आम तौर पर कुछ सेक्शन में विभाजित किया जाता है जैसे कि “शिक्षा” (Education), “पेशावर गति” (Professional Experience), “कोशल” (Skills), और “संपर्क जानकारी” (Contact Information)।

  • हर अनुभाग के लिए एक उप-शीर्षक बनाएं जैसे कि “शिक्षा” के लिए “Education” लिखें और फिर उसके बारे में अपनी शिक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी डालें।
  • हर नौकरी या इंटर्नशिप के लिए “Professional Experience” अनुभाग में नौकरी का नाम, कंपनी का नाम, कार्य काल, और जिम्मेदारियां डालें।
  • Skills” सेक्शन में आपकी तकनीकी या कोई भी विशेष कौशल लिखें।
  • Contact Information” अनुभाग में आपका मोबाइल नंबर और ईमेल पता लिखें।
Resume Format को तैयार करें

आप लोग रिज्यूम बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं:

Step 5: रिज्यूमे को फॉर्मेट करें

  1. रिज्यूमे में निरंतरता और प्रोफेशनल लुक बनाने के लिए एक ही फॉन्ट का इस्तेमल करें (जैसे कि Arial या Times New Roman) और हेडिंग्स को बोल्ड या अंडरलाइन करें।
  2. बुलेटेड पॉइंट्स की सूचियाँ इस्तेमल करके जानकारी को साफ तौर पर प्रस्तुत करें।
  3. रिज्यूमे में ज्यादा रंग और ग्राफिक्स का इस्तेमाल न करें, ये ध्यान भटका सकता है।

Step 6: Spell Check Aur Proofreading

अपने बायोडाटा में छोटी-छोटी गलतियाँ या भूल को बचाने के लिए “स्पेल चेक” का इस्तमाल करें। फिर से रेज़्यूमे को दोबारा से पढ़ कर प्रूफ़रीड करें और व्याकरण और वर्तनी की गलतियों को सुधारें।

Step 7: सेव और प्रिंट करें (Save/Print)

अपने बायोडाटा को सेव करें जिसे आप बाद में उपयोग कर सकें। “File” पर क्लिक करें, फिर “Save As” चुनें, अपने बायोडाटा का नाम लिखें और उचित फ़ोल्डर में सेव करें।

अगर प्रिंटआउट लेना चाहते हैं तो “File” पर क्लिक करें, “Print” चुनें, और प्रिंट सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें। रिज्यूमे प्रिंट करने से पहले एक बार प्रूफरीड करें ताकि कोई गलती न हो।

Mobile Se Resume Kaise Banaye

मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन पर कुछ रिज्यूम बनाने वाले ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ प्रसिद्ध ऐप्स हैं, आप अपने मोबाइल पर इस्तेमल करके रिज्यूम तैयार कर सकते हैं:

Mobile Se Resume Kaise Banaye
Mobile Se Resume Kaise Banaye

Resume Banane ka app

  1. Microsoft Word App: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के मोबाइल संस्करण को अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड करें। क्या ऐप में आप पेशेवर रूप से फॉर्मेटेड बायोडाटा बना सकते हैं। आप पहले से डिज़ाइन किए गए टेम्प्लेट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  2. Google Docs: गूगल डॉक्स भी एक अच्छा विकल्प है रिज्यूमे बनाने के लिए। आप इस ऐप में सहयोगी तरीके से काम कर सकते हैं, मतलब मल्टीपल लॉग एक साथ एक ही डॉक्यूमेंट में काम कर सकते हैं। आप इस टेम्पलेट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  3. LinkedIn: अगर आप लिंक्डइन यूजर हैं, तो आप लिंक्डइन मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपना रिज्यूमे बना सकते हैं। आप इस ऐप में अपनी शिक्षा, कार्य गति, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी डाल सकते हैं, और फिर लिंक्डइन पर एक बायोडाटा तैयार कर देगा। आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  4. Canva: कैनवा एक ग्राफिक डिजाइनिंग ऐप है जिसमें आप रिज्यूमे बनाने के लिए भी टेम्प्लेट पा सकते हैं। क्या ऐप में विभिन्न रेज़्यूमे टेम्पलेट उपलब्ध हैं, होते हैं जिन्हें कस्टमाइज़ करके आप अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
Mobile Apps Ka Istemal Karke Apna Reesume Kaise Banaye Mobile Se
  1. App Download करें: अपने फोन के उपयुक्त ऐप स्टोर से कोई भी रिज्यूमे बनाने वाला ऐप डाउनलोड करें। जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, गूगल डॉक्स, लिंक्डइन, या कैनवा।
  2. Template Choose करें: ऐप को ओपन करें और ‘New Document‘ या ‘New Resume‘ वाला विकल्प चुनें। फिर आपको कई टेम्प्लेट दिखेंगे, जिसमें से एक चुनें जो आपको पसंद हो।
  3. Details भरें: टेम्प्लेट चुनें करने के बाद, अपनी शिक्षा, कार्य गति, कौशल, संपर्क जानकारी, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी डालें। आप टेक्स्ट बॉक्स में टैप करके विवरण डाल सकते हैं।
  4. Formatting करें: टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग, फ़ॉन्ट, रंग, और लेआउट को कस्टमाइज़ करें जैसे कि प्रोफेशनल दिखे। हर सेक्शन के लिए अलग टेक्स्ट बॉक्स होता है जिसे आप एडिट कर सकते हैं।
  5. Preview करें: जब आप अपना रिज्यूमे पूरा भर दें, तो एक बार पूर्वावलोकन करें ताकि कोई गलतियाँ हो या प्रारूपण समस्याएँ न हों।
  6. Save और Share करें: जब आप संतुष्ट हों तो अपना रिज्यूम सेव करें। आप इसे पीडीएफ या वर्ड फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं, और इसे शेयर भी कर सकते हैं।

Online resume kaise banaye

अभी मैं आप लोगों को ऑनलाइन रिज्यूम बनाने के कुछ तरीके बताने वाला हूं जिससे आप अपने घर बैठे फोन पर या अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन रिज्यूम बना सकते हैं।

Online resume kaise banaye
Online resume kaise banaye

अभी हमने Mobile Apps Ka Istemal Karke Resume Kaise Banayein और उससे पहले हमने जाना था कि कंप्यूटर पर MS Word Mein Resume Kaise Banaye और अब हम यह जानेंगे कि Online resume kaise banaye तो चलिए जान लेते हैं

इसे भी पढ़ें  Chartered Accountant Job in Alambagh अभी अप्लाइ करें

इसे भी देखें: Passport Apply Online Kaise Kare

ऑनलाइन रिज्यूमे बनाने के तरीके:

ऑनलाइन रिज्यूमे बनाने के लिए आप अपनी वेबसाइट्स और ऑनलाइन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, जो फ्री या पेड टेम्पलेट्स और टूल्स प्रदान करते हैं। यहां मैंने कुछ स्टेप दिए हैं जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन रिज्यूमे बना सकते हैं:

Step 1: सही प्लेटफार्म चुनें

ऑनलाइन रेज़्यूमे बनाने के लिए आपको कुछ वेबसाइटें और प्लेटफ़ॉर्म मिलेंगे जैसे कि लिंक्डइन, कैनवा, या रेज़्यूमबिल्डर वेबसाइटें। इनमें से कोई भी चुनें जो आपको सबसे अधिक उपयुक्त लगता है।

Step 2: अकाउंट बनाएं

अगर आप किसी वेबसाइट या प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले अपना अकाउंट बनाएं। इसे आप अपना रिज्यूम सेव कर सकते हैं और फ्यूचर में अपडेट भी कर सकते हैं।

Step 3: टेम्पलेट चुनें

जब आप अपने अकाउंट में लॉगिन करते हैं तो आपको कई टेम्पलेट मिलेंगे। अपने बायोडाटा के लिए एक उपयुक्त टेम्पलेट चुनें। ध्यान रखें का टेम्प्लेट पेशेवर और आसानी से पढ़ने योग्य हो।

इतना सब कुछ हो जाने के बाद मैं अब आपको से वही स्टेप्स फॉलो करने हैं जो मैंने अभी आपको इससे पहले बताए थे और वही स्टेप्स फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन अपना रिज्यूम बना पाएंगे। 👉 Resume Banane ka Process

Resume ko PDF kaise banaye

रिज्यूम को पीएफ कैसे बनाएं यह जानकारी भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप अपने रिज्यूम को पीडीएफ फॉर्मेट में बनाना चाहते हैं तो जितने भी मैं अभी तक आप लोगों को स्टेप्स बताए हैं आपको उससे ज्यादा और कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

Resume ko PDF kaise banaye
Resume ko PDF kaise banaye

सिर्फ आपको थोड़ा जब रिज्यूम बन जाता है तब File Save करने के वक्त आपको ध्यान देना होता है जब आप से करते हैं तो आपको देखना होता है कि रिज्यूम को किस फॉर्मेट में आप से कर रहे हैं उसके बारे में मैं आगे आपको स्टेप से बताया दे रहा हूं आप ध्यान से देख लीजिए।

रिज्यूमे बनाने के बाद, पीडीएफ फॉर्मेट का उपयोग करें, कन्वर्ट करना भी महत्वपूर्ण होता है। क्या सेक्शन में हम आपको ये बताएंगे:

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रिज्यूमे को पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट करें

यहां पर मैं आप लोगों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रिज्यूम को पेटीएम में कन्वर्ट करने का तरीका बताने जा रहा हूं आपको कंप्यूटर पर अगर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपने रिज्यूम को PDF में सेव करना है तो उसके भी स्टेप्स बताए दे रहा हूं।

और अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मोबाइल पर अपने रिज्यूम को पीडीएफ फाइल में सेव करना चाहते हैं तो उसके लिए भी मैं कुछ स्टेप्स बता दे रहा हूं आप उन्हें फॉलो करके आसानी से अपने रिज्यूम को पेटीएम में सेव कर पाएंगे।

Microsoft Word (Computer par)

  1. रिज्यूमे को Word में खोलें: अपने रिज्यूमे फाइल को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खोलें।
  2. File पर क्लिक करें: वर्ड के ऊपर-बाएँ कोने में “File” पर क्लिक करें।
  3. Save As सेलेक्ट करें: फ़ाइल मेनू में “Save As” विकल्प पर जाएं।
  4. File type चुनें: विंडो में इस प्रकार सहेजें, “PDF” ड्रॉपडाउन मेनू से “प्रकार के रूप में सहेजें” चुनें।
  5. Save पर क्लिक करें: सेव बटन पर क्लिक करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करें।

Microsoft Word (Mobile App par)

  1. Word App खोलें: अपने मोबाइल पर माइक्रोसॉफ्ट Word App खोलें।
  2. Resume को खोलें: रेज़्यूमे फ़ाइल को खोलें।
  3. Menu पर क्लिक करें: शीर्ष दाएं कोने में मेनू आइकन (आमतौर पर तीन बिंदु वाली पंक्तियां) पर क्लिक करें।
  4. Save As सेलेक्ट करें: मेनू में “Save As” या “Export” विकल्प होगा, हमें उस पर क्लिक करें।
  5. PDF चुनें: “PDF” फॉर्मेट को चुनें।
  6. Save पर क्लिक करें: सेव या एक्सपोर्ट बटन पर क्लिक करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करें।

Google Docs Mein Resume Ko PDF Mein Kaise Save Kare

अब मैं आप लोगों को गूगल डॉक्स में रिज्यूम को पीडीएफ में सेव करना सिखाऊंगा अगर आप गूगल डॉग्स को अपने कंप्यूटर पर खोलते हैं तो उसकी क्या प्रक्रिया होगी पीडीएफ फाइल सेव करने की और अगर आप मोबाइल एप खोलते हैं गूगल डॉग्स का तो उसमें क्या आपको करना होगा वह सारे प्रक्रिया में आपको बताने वाला हूं।

Google Docs Mein Resume Ko PDF Mein Kaise Save Kare
Google Docs Mein Resume Ko PDF Mein Kaise Save Kare

Google Docs (Computer par)

  • Google Docs में लॉगिन करें: अपने Google Account से Google Docs में लॉगिन करें।
  • फ़ाइल पर क्लिक करें: Google डॉक्स के ऊपर-बाएँ कोने में “फ़ाइल” पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड पर क्लिक करें: “डाउनलोड” विकल्प में जाएं, फिर “पीडीएफ दस्तावेज़” को चुनें।
  • सेव पर क्लिक करें: सेव बटन पर क्लिक करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करें।

Google Docs (Mobile App par)

  1. Google डॉक्स ऐप खोलें: अपने मोबाइल पर Google डॉक्स ऐप खोलें।
  2. रिज्यूमे फाइल को ओपन करें: रिज्यूमे फाइल को ओपन करें।
  3. मेनू पर क्लिक करें: शीर्ष दाएं कोने में मेनू आइकन (आमतौर पर तीन बिंदु वाली पंक्तियां) पर क्लिक करें।
  4. डाउनलोड पर क्लिक करें: “डाउनलोड” या “एक्सपोर्ट” विकल्प में जाएं, फिर “पीडीएफ दस्तावेज़” को चुनें।
  5. सेव पर क्लिक करें: सेव बटन पर क्लिक करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करें।

इन सभी तरीकों से आप अपने रिज्यूमे को पीडीएफ प्रारूप में परिवर्तित कर सकते हैं और ईमेल के माध्यम से साझा कर सकते हैं या ऑनलाइन नौकरी आवेदन जमा कर सकते हैं।

रिज्यूम फॉर्म PDF in Hindi

रिज्यूम फॉर्म पीडीएफ को हिंदी में डाउनलोड करने के लिए मैं यहां आप लोगों के लिए एक डाउनलोड लिंक दिया है जिस पर आप क्लिक करके डायरेक्ट रिज्यूम फॉर्म पीडीएफ इन हिंदी में डाउनलोड कर पाएंगे।

रिज्यूम फॉर्म PDF in Hindi
रिज्यूम फॉर्म PDF in Hindi
15 सेकंड टाइमर विथ डाउनलोड बटन

इसे भी देखें:Passport Documents List PDF

निष्कर्ष

रिज्यूमे लिखना एक काला है जो हर व्यक्ति को सीखना चाहिए। एक अच्छा बायोडाटा आपको आगे बढ़ने में मदद करता है और आपको नौकरी के अवसरों से जोड़ा जा सकता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको सिखाया है कि आप अपना Resume kaise banaye, चाहे आप कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग क्यों न करें। अब आप तैयार हैं अपने करियर को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए, सिर्फ एक अच्छे रिज्यूमे के साथ। शुभकामनाएं!

FAQ

क्या हम मोबाइल में रिज्यूमे बना सकते हैं?

हां, आप अपने मोबाइल में रिज्यूमे बना सकते हैं। अनेक एप्लिकेशन्स उपलब्ध हैं जो आपको अपने मोबाइल पर रिज्यूमे तैयार करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

अपना खुद का रिज्यूम कैसे बनाएं?

अपने खुद का रिज्यूम बनाने के लिए, आप किसी रिज्यूमे तैयार करने वाली एप्लिकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपनी शिक्षा, कौशल, और पेशेवर गतिविधियों की जानकारी देनी होगी।

रिज्यूम कैसे लिखे?

रिज्यूमे लिखने के लिए आपको अपनी शिक्षा, कौशल, अनुभव, और क्षमताओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना होगा। ध्यान दें कि आपका रिज्यूमे स्पष्ट, संरचनात्मक, और पेशेवर दिखता हो।

मोबाइल में फ्रेशर्स के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं?

फ्रेशर्स के लिए रिज्यूमे बनाते समय, उन्हें अपनी शिक्षा, प्रशासनिक कौशल, और इंटर्नशिप्स को प्रमुखता देनी चाहिए। उन्हें अपने उद्यमिता और अद्यतित ज्ञान को भी दिखाना चाहिए।

मैं फ्री में रिज्यूमे कैसे बना सकता हूं?

कई एप्लिकेशन्स और वेबसाइट्स फ्री में रिज्यूमे तैयार करने की सेवाएँ प्रदान करते हैं। आप उन्हें अपने व्यक्तिगत जानकारी के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

रिज्यूम बनाने वाला कौन सा ऐप है?

मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिए Microsoft Word, Google Docs, Canva, और ResumeBuilder जैसे ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने रिज्यूमे तैयार करने के लिए कर सकते हैं।

क्या जॉबसेकर सीवी फ्री है?

हां, कई जॉबसेकर सीवी बनाने की सेवाएँ मुफ्त में उपलब्ध हैं।

रिज्यूम राइटिंग क्या है उदाहरण सहित?

रिज्यूम राइटिंग एक कला है जिसमें व्यक्ति अपनी शिक्षा, कौशल, और कार्य अनुभव को एक आकर्षक रूप में प्रस्तुत करता है। यहाँ कई उदाहरणों के साथ दिखाया जाता है कि कैसे एक प्रभावी रिज्यूम तैयार किया जा सकता है।

2023 में रिज्यूमे कैसा दिखना चाहिए?

2023 में एक अच्छा रिज्यूम साफ, संक्षेप और प्रोफेशनल होना चाहिए। उसमें सभी जरूरी जानकारी सही तरीके से दिखानी चाहिए।

मैं रिज्यूमे कहां बना सकता हूं?

आप रिज्यूमे को अपने कंप्यूटर पर Microsoft Word या Google Docs में बना सकते हैं, या मोबाइल एप्लिकेशन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिज्यूमे पर आप अपने बारे में कैसे लिखते हैं?

रिज्यूमे में आपको अपनी शिक्षा, कौशल, और पेशेवर गतिविधियों को संक्षेप में और प्रोफेशनल तरीके से प्रस्तुत करना होगा। आपको अपनी क्षमताओं और योग्यताओं को भी दिखाना चाहिए।

रिज्यूम बायोडाटा एवं सीवी में अंतर

रिज्यूम और सीवी दोनों ही एक व्यक्ति की पेशेवर गतिविधियों, शिक्षा, और अन्य जानकारी को प्रस्तुत करने का एक तरीका है, लेकिन वे अलग-अलग चीजें हैं। रिज्यूम सामान्यत: संक्षेप रूप में जानकारी प्रस्तुत करता है, जबकि सीवी व्यक्ति की पूरी जीवनी यानी की उसकी पूरी कार्य अनुभव, प्रकार, और दिशा को दिखाता है।


आपके और किसी भी सवाल के लिए, कृपया Comment Box में पूछें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
About Ashish Raj

Hi guys, I am Ashish Raj Founder and owner of www.newjankari.in Friends I am a blogger, and Youtuber My Youtube channel is Maurya Vlog Video, And know fast. Friends if you have any questions or Business queries then contact me. Contact info on the Contact us Page. Thank u...

Leave a Comment